mobilenews
miraj
pc

‘सेराजेम‘ से दो लाख को हुआ स्वास्थ्य लाभ

| January 15, 2014 | 1 Comment

150105उदयपुर। उदयपुर के ‘सेराजेम‘ नि:शुल्क थेरेपी सेन्टर पर विगत डेढ साल की अवधि में 2 लाख 20 हजार से अधिक को नि:शुल्क थेरेपी का लाभ दिया जा चुका है। विगत एक वर्ष के दौरान 10 हजार से अधिक नए व्यक्तियों का पंजीयन सेन्टर पर किया गया।

‘सेराजेम‘ के प्रबंधक निदेशक अध्यक्ष तुकाराम काम्बले ने बताया कि उदयपुर में 23 जुलाई 2012 को सेन्टर की स्थापना के बाद प्रतिदिन दो वर्ष के ऊपर के सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों को थर्मल एक्युप्रेशर पद्घति से थेरेपी दी जा रही है जो नितान्त नि:शुल्क है।

150104‘सेराजेम‘ की उदयपुर सहित देश में 400 शाखाएं क्रियान्वित हो रही है। उदयपुर में यूनिवर्सिटी रोड पर सहकारी थोक भण्डार के ऊपर 9 प्लाजा हीराबाग कॉलोनी स्थल पर चल रहे इस थेरपी सेन्टर में 30 थेरेपी बेड्स पर हर आधे घण्टे के अन्तराल में 15 चरणों में थेरेपी का लाभ दिया जाता है। ‘सेराजेम‘ सेंटर पर एक्यूप्रेशर, हीट, मसाज, फार इन्फेयर्ड रेज, कीरोप्रेक्टिक जैसे प्राकृतिक सिद्वान्तों पर आधारित मशीनों द्वारा थेरेपी का लाभ दिया जाता है।
कई रोगी भी उठा रहे लाभ  : इस सेन्टर पर कई बीमारियों से ग्रसित रोगी भी प्रतिदिन थेरेपी लेने पहुंचते हंै। जिनमें डायबिटीज, लकवा, हायपरटेंशन, ब्लड प्रेशर, माइग्रेन, कमर दर्द, गठिया, पेट दर्द, सायटिका, स्लीप डिस्क, एलर्जी, अस्थमा, फिस्टुला, घुटनों का दर्द, नर्वस सिस्टम आदि से प्रभावित कई रोगी थेरेपी के बाद राहत पा चुके हं। कई बुजुर्ग महिला-पुरूष जो विगत एक साल से भी अधिक समय से थेरेपी ले रहे हैं। उनका कहना है कि वे जब यहॉ आए तब कई तो उनके परिजनों द्वारा गोद में उठाकर लाए गए और कई की री$ढ की हड्डी टे$ढी हो गई थी व कई का चल-फिर पाना भी मुश्किल हो गया था। लेकिन अब वे बिना लाठी के चल-फिर पाने में समर्थ और स्वस्थ है। इनमें 70 से 90 वर्ष के बुजुर्ग भी शामिल हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , ,

Category: News

Comments (1)

Trackback URL | Comments RSS Feed

  1. Tejal says:

    Ceragem se moon me jalan yaa jeeb me dukhna dur hi sakta hai aur aankon ji roshni bad sakti hai reply pl

Leave a Reply

udp-education