mobilenews
miraj
pc

अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव डालेगा यह बजट : सोरल

| February 9, 2018 | 0 Comments

उदयपुर। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के सीसीएमएस काॅलेज के डीन प्रो. जी. सोरल ने कहा कि गत 1 फरवरी को केन्द्रीय वित मंत्री अरूण जेटली द्वारा पेश किया गया वर्ष 2018-19 का बजट इस वर्ष अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव डालेगा।

वे रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा रोटरी बजाज भवन में आयोजित बजट इम्प्लीकेशन आॅन इकोनोमी विषयक वार्ता में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा देश की जनता के लिये लागू की गई नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम से देश की 40 प्रतिशत जनता लाभान्वित होगी क्योंकि देश की गरीब जनता का एक बहुत बड़ा वर्ग आज भी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित है।
उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा आत्महत्या करने से देश की अर्थव्यवस्था काफी असंतुलित हो जाती है। उसे असंतुलन से बचाने के लिये सरकार ने किसानों की उपज खराब होने पर उनकी उपज का डेढ़ गुना देने की बजट में बात कहंी गई है। सरकार ने मानक कटौती को वापस लागू कर देश के वेतनभोगी कर्मचारियों को काफी लाभान्वित किया है।
सोरल ने बताया कि दीर्घकालीन पूंजी लाभ पर 10 प्रतिशत कर लगाया है। जिस पर शेयर ने बाजार ने अपना तत्काल असर दिखाया। ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत शिक्षकों को उनकी सेवाओं को महत्वपूर्ण मानते हुए उन्हें प्रशिक्षण देने की घोषणा की गई है क्योंकि ये शिक्षक ही ग्रामीण क्षेत्रों में आध्यापन का कार्य कर बच्चों को शिक्षित कर देश की प्रगति में अपना योगदान दे रहे है। सरकार ने रेलवे के पास पडी अनुपयोगी जमीनों का व्यावसायिकरण करते रोजगार का सृजन किया जायेगा। इस अवसर पर क्लब अयक्ष डा. एनके धींग ने बताया कि क्लब इस वर्ष एक नये मोर्चरी बाक्स का और निर्माण करेगा। अंत में सचिव दिनेशचन्द्र अग्रवाल ने आभार ज्ञापित किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share

Tags: , , , ,

Category: News

Leave a Reply

udp-education